• 0
    • No products in the cart.
snoring

How to Stop Snoring Naturally and Permanently : खर्राटे बंद करने का असरदार और कारगर उपाय

Stop Snoring naturally :नींद हमारे लिए कितनी ज्यादा जरूरी होती है ? और नींद जितनी गहरी होती है उतना ही हमारी body अपने आपको heal करती है, अपनी बिमारियों को अपने आप ही ठीक कर लेती है।

लेकिन आज कल आपने देखा ही है कि इंसान अच्छे से कहाँ सो पाता है ? हजारों tension दिमाग में लेके रात को सोता है और उस वजह से उसे सही तरीके से नींद नहीं आ पाती है। और इसी वजह से आज कल इंसान इतनी बीमारियों और मोटापे से जूझ रहा है।

मोटापे का एक कारण ये भी है कि कोई इंसान अच्छे तरीके से या गहरी नींद लेके नहीं सोता है। जो इंसान नींद proper लेता है उसको कभी मोटापा आ ही नहीं सकता है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि tension को तो फिर भी हम एक दो दिन के लिए release कर सकते है और हम अच्छे से सो पाते है।

लेकिन उन लोगों का क्या ? जिनको रात में खर्राटे(snoring) आते है और खर्राटे की वजह से वो रात में सो नहीं पाते है और दिन में भी वो काम सही से नहीं कर पाते। उनकी नींद गहरी ना होने की वजह से, बीच बीच में टूटने की वजह से, उनकी body में बीमारियाँ होने लगती है, जैसे diabetes, blood pressure, मोटापा, इस तरह की बीमारियाँ उनको घेरने लगती है और body कमजोर होने लगती है।

तो खर्राटे(Snoring) क्यों आते है ? और कैसे आप इनसे छुटकारा पा सकते है ?

जब हम रात को सोते है तो जहाँ से oxygen हमारे अंदर जा रही होती है अगर उस रास्ते मे किसी भी कारण की वजह से रुकावट पैदा हो जाती है तो उस वजह से खर्राटे आने लगते है यानी जो oxygen हम अंदर ले रहे है तो वो उस चीज से टकराने लगती है जो भी उसके मार्ग में आ जाती है। जैसे कि कई कारण ये होते है कि आपकी chest के ऊपर ज्यादा fat इकट्ठा हो। जितना fat बाहर की ओर दिखता है उतना ही अंदर की ओर होता है।

तो वो fat आपकी veins के ऊपर pressure डालता है, इसलिए आपका जो oxygen जाने का रास्ता होता है, हवा जाने की जो नलिकाएँ होती है वो छोटी पड़ जाती है और जब हवा आपके अंदर जाती है तो वो दीवारों से touch करती है और आपको आवाज आने लगती है।

दूसरा कारण है cough! जिन लोगों को cough काफी ज्यादा बनता है और आपकी जो साँस की नलिकाएँ होती है उनकी दीवारों पे जम जाता है, तो उस वजह से खर्राटे आते है।

तीसरा कारण है कुछ लोग जब सीधा सोते है तो उनकी जीभ जो है वो पीछे चली जाती है, ये जो हवा जाने का रास्ता होता है उसको block कर देती है और उस वजह से उनको खर्राटे आने लगते है।

तो कारण कुछ भी हो समाधान एक ही है। आज आपको कुछ yoga step बताने वाली हूँ जिनको अगर आप दिन में दो बार daily करते है तो आप अपने खर्राटे(snoring) की समस्या से छुटकारा पा सकते है और अपनी नींद को एकदम गहरी लेके आप सो सकते है, अपनी बिमारियों को खत्म कर सकते है।

First Step :

belly fat

सबसे पहले आपको एक mat डालना है, उसके ऊपर आराम से बैठ जाना है, अब दिमाग को बिलकुल शांत करना है, आँखे बंद करनी है और normal position में बैठ के सबसे पहले आपको गर्दन को आगे की तरफ झुकाना है साँस छोड़ते हुए धीरे-धीरे और सांस भरते हुए धीरे धीरे ऊपर लाना है। ये आपको कम से कम 10 बार करना है।

Second Step :

snoring

अब गर्दन को आपको side में ले जाना है साँस छोड़ते हुए और सांस भरते हुए normal position मे रहना है। और सांस छोड़ते हुए side मे आँखे बंद रखनी है, ताकि आप इधर उधर चीजों को ना देखे और आपका ध्यान ना भटके। इस step के भी आपको कम से कम 10 repetitions करने है।

Third Step :

snoring

अब आपको side में गर्दन को bend करना है साँस छोड़ते हुए। साँस भरते हुए ऊपर और साँस छोड़ते हुए दूसरे side में bend करना है। इसकी 10-10 repetitions दोनों sides करने है।

Fourth Step :

snoring

अब आपको अपने हाथों की मुट्ठी बनानी है, मुट्ठी बनाने के बाद आपकी जो बीच वाली उँगली है उसको हल्का सा ऊपर निकालना है और उससे अपने नाक के side वाले area में massage करनी है। 10 time clockwise direction में और 10 time opposite direction में। यानी total आपको 20 times करनी है।

अब ऐसे ही आप अपने दूसरे हाथ की मुट्ठी बनाएंगे बीच वाली ऊँगली को हल्का सा बाहर निकालेंगे और उससे दूसरी side में मसाज करेंगे नाक के साइड में 10 times clockwise direction में और 10 time opposite direction में, ये भी total 20 times करेंगे।

Fifth Step :

snoring

अब लंबी गहरी साँस अंदर खींचेंगे और लंबी गहरी साँस बाहर निकालेंगे। जितनी लंबी आप अंदर ले सकते है उतना लंबा खींचने की कोशिश करें। धीरे धीरे खींचते जाएँगे और जितना गहरा और लंबा आप निकाल सकते है उतना आपको निकालना है। ये आपको 5 minutes करनी है। मुँह बंद करके ही आपको साँस नाक से बाहर निकालनी है, लेकिन feel होना चाहिए कि गले में आवाज आ रही है।

Sixth Step :

snoring

अब हाथ की दो उँगलियाँ bend करेंगे और दो उँगलियाँ आपकी सीधी रहेंगी, अब अंगूठे को अपनी जो right side का nostril है उसपे रखेंगे और बंद करेंगे और दूसरी side से हवा खीचेंगे, अब उँगलियों से दूसरी side का जो nostril है उसको बंद करेंगे और जिससे अँगूठे से बंद किया था उसे बाहर निकालेंगे, अब इससे हवा भरेंगे।

तो ये भी आपको 5 minutes करनी है। इस step को अनुलोम विलोम भी कहते है। ये आपको सुबह और शाम करनी है।

Seventh Step :

snoring

अब कपालभाति करेंगे। आपकी जो उँगलियाँ है वो आप अपने knee के ऊपर रखे। Normal साँस भरेंगे और फिर धीरे धीरे सारी जो साँस है, वो हमें नाक से बाहर छोड़नी है, धीरे धीरे नहीं छोड़नी है, हल्का हल्का झटका देना है। जिनका BP high हो जाता है वो बिल्कुल slowly slowly करेंगे। ये भी आपको 5 minutes सुबह करना है और 5 minutes रात को सोने से पहले करना है।

Eighth Step :

snoring

अब उँगलियों को आपको वैसे ही रखना है जैसे कपालभाति करते हुए रखा था और संवासन में लेट जाना है। लंबी-लंबी साँसें लेनी है और लंबी लंबी साँसे नाक से ही छोड़नी है आपको और 5 minutes के बाद आप धीरे से एक knee को bend करेंगे और side में move करते हुए आप उठ जाए। ये 5 minutes के लिए ही करना है।

अगर आपको खर्राटे(snoring) आते है, जिसकी वजह से आप रात भर सो नहीं पाते है, तो ये yoga steps करके खर्राटों (snoring) को पूरी तरीके से जड़ से खत्म कर सकते है और आराम से गहरी नींद लेके सो सकते है।

तो कैसा लगा आपको ये blog ? आशा करती हूँ ये blog आपके लिए सहायक सिद्ध हुआ होगा। अगर आपको ये blog पसंद आया है तो इसे like or share करना ना भूलें।

[/vc_column_text][/vc_column][/vc_row]

for more health topics, check our other blogs.

Feel free to Whatsapp

====My Social Media Links====

👉 Instagram    👉 Facebook   👉 Suman healthcity youtube

Write a comment

Ask us