• 0
    • No products in the cart.
weight loss milk tea

Weight Loss Milk Tea Recipe

Weight Loss Milk Tea : सर्दियाँ आ चुकी हैं और सर्दियों में किसका मन नहीं करता कि गरम गरम चाय की प्याली हाथ में आ जाए और हम चाय को घुट घुट करके पी जाएं। जब सर्दियाँ आ जाती है तब हम लोगों का बहुत मन करता है, गरम गरम चीजें पीने का या खाने का। जब बच्चों को सर्दी हो जाती है तो हम उन्हे भी चाय दे देते हैं। चाय की लत हमारे साथ साथ बच्चों को भी लग चुकी है, जो की बिल्कुल फायदेमंद या अच्छी बात नहीं है।

Weight Loss Tea :

weight loss tea

तो आज मै आपको एक ऐसी चाय की recipe बताने वाली हूँ, जो ना केवल स्वादिष्ट है बल्कि इसमे बहुत सारे फायदे और गुण भी हैं। ये चाय आपका weight loss करने में सबसे ज्यादा सहायक होगी, साथ ही सर्दी लगने पर उसे ठीक करने मे भी बहुत फायदेमंद है। इसे बच्चे, बूढ़े, जवान कोई भी बड़े आराम से पी सकता है और ये पीने मे भी बहुत ही ज्यादा अच्छी लगती है। और सबसे बड़ी बात ये चाय बिना चाय पत्ती के बनती है।

बिना चाय पत्ती की चाय

क्या आप यकीन कर सकते हैं ? बिना चाय पत्ती की चाय वह भी बहुत सारे फायदे देने वाली, weight loss करने वाली और साथ ही स्वादिष्ट। चाय पीने की वजह से आपका मोटापा दिन पर दिन बढ़ता जाता है क्योंकि आपका metabolism slow हो जाता है।

तो अब इस चाय को पीने से आपका मोटापा बिल्कुल नहीं बढ़ेगा, जो इंसान arthritis का शिकार होता है, जिसके घुटनों में दर्द रहता है, कहीं ना कहीं दर्द की शिकायत होती है, पहली बात तो ये की ये सब बीमारियाँ इतनी बढ़ क्यों रही हैं ? क्योंकि हम चाय के इतने शौकीन हो चुके है कि एक भी दिन हम चाय miss नहीं करते है और सर्दियाँ आते ही हम ज्यादा से ज्यादा चाय पीने लगते है।

चाय पत्ती के नुकसान :

weight loss

जो चाय पत्ती हम इस्तेमाल करते है उसके अंदर Tannins होते है। Tannins क्या करते है ? जो खाना हम खाते है उसमें से जो iron, calcium या other nutrient हमें मिलते है, Tennins वो nutrients हमारी body में absorb नहीं करने देती है। अब ज्यादा चाय पीने की वजह से मोटापा दिन पर दिन बढ़ता जाता है, क्योंकि ये चाय आपका metabolism slow कर रही है।

चाय से बचने के लिए क्या करें ?अब मोटापा भी बढ़ रहा है, BP के शिकार हो रहे है, diabetes के शिकार हो रहे है, joint pain का issue सबसे ज्यादा बढ़ रहा है। तो अब करें क्या ? इसकी लत कैसे छोड़े ? इसकी लत तब छूटेगी जब आपको इसकी जगह पर कोई और चाय मिल जाए और ऐसी चाय जो नुकसान की बजाय आपके लिए फायदेमंद हो, अगर 2-3 बार आप दिन में पी भी लेते है, तो आपको फायदा ही हो नुकसान कुछ भी ना हो।

Ingredients :

▪ पानी
▪ अर्जुन की छाल
▪ दालचीनी
▪ तुलसी
▪ इलायची
▪ लौंग
▪ दूध / बादाम का दूध
▪ सौंफ
शक्कर

Recipe :

एक cup चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप एक cup पानी ले लीजिए और पानी को एक pan मे डाल लीजिए । अब pan मे अर्जुन की छाल, दालचीनी, तुलसी के 2-4 पत्ते, 2 इलायची और 2 लौंग डाल देंगे। अब pan को ढक देंगे और 2-3 minutes के लिए इसे पकने देंगे। फिर pan मे सौंफ डालेंगे और एक उबाल आने तक इसे पकाएंगे और सौंफ के बाद इसमे दूध डालेंगे और फिर पकाएंगे और इसे cup में छान लेंगे फिर इसमे शक्कर add करदेंगे। आपकी चाय ready है।

Benefits of Weight loss milk Tea ingredients :

भारत में अच्छी मात्रा में अर्जुन की छाल आपको कहीं से भी मिल जाएगी। अर्जुन की छाल आपका cholesterol नहीं बढ़ने देती, जिन लोगों का cholesterol बढ़ा हुआ है उनके लिए तो ये रामबाण इलाज है।

दालचीनी हमारे blood को thick नहीं होने देती, बढ़ती उम्र में कुछ लोगों का blood गाढ़ा हो जाता है, BP high रहने लगा है तो उस समस्या से दालचीनी आपको छुटकारा दिलाएगी।

तासीर में लौंग गरम होती है, इलायची थोड़ी सी ठंडी होती है, इसलिए बहुत अच्छी चीज है।

तुलसी के अंदर बहुत सारे antioxidant होते है, जो आपको भयंकर बीमारियों से बचाती है यहाँ तक कि cancer जैसी बीमारी में भी तुलसी के बहुत सारे फायदे होते है। किसी को एकदम से गर्मी बढ़ जाती है तो उनके लिए सौंफ बहुत फायदेमंद है।

Note:

आप बिना दूध के भी ये चाय बना सकते हैं। चाय मे शक्कर का ही इस्तेमाल करें क्योंकि चीनी ही बीमारियों की जड़ है तो चीनी इस चाय में इस्तेमाल नहीं करनी है, जो चाय के फायदे है उसको चीनी खत्म कर सकती है। अगर आपको अपना weight loss करना है तो चीनी का इस्तेमाल इस चाय मे बिल्कुल मत करना।

कैसा लगा आपको ये blog ? आशा करती हूँ की ये blog आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हुआ होगा। अगर आपको ये blog पसंद आया है तो इसे share करना न भूलें।

for more health topics, check our other blogs.

Feel free to Whatsapp

====My Social Media Links====

👉 Instagram    👉 Facebook   👉 Suman healthcity youtube

Comment 1

  1. parli s raghuram
    November 19, 2021

    wonderful video

Write a comment

Ask us