• 0
    • No products in the cart.
back pain

How to Relieve Back Pain after Standing Long Hours : 1 Simple Exercise : कमर दर्द से छुटकारा

1 Simple Exercise for Back Pain Relief :

कुछ लोग अपनी job पर लंबे time तक खड़े रहते है, फिर चाहे वो घर के काम करने वाली एक women हो सकती है जो काम करने के लिए लंबे time तक रसोई में खड़ी रहती है या फिर कोई salesman हो सकता है या teachers हो सकते है जिनकी job में लंबे time तक उनको खड़े ही रहना पड़ता है तो आपने देखा होगा कि कुछ साल तक उन्होंने ऐसे खड़े होकर daily काम किया और उसके बाद उनको कम उम्र में ही back pain का issue रहने लगता है यानी उनकी जो कमर है वो कमज़ोर होने लगती है।

Back pain से कैसे बचें :

तो ऐसा क्यों होता है ? और इससे बचने के लिए हम क्या कर सकते हैं ? क्योंकि सिर्फ back pain की वजह से हम अपनी Job तो नहीं छोड़ सकते है। एक औरत काम को छोड़ के तो बैठ नहीं सकती है उसको काम तो daily करना ही है। 

जो back pain है वह आपका daily का issue बन चुका है उसको आप कैसे ठीक कर सकते है ? उससे बचने के लिए आपको सिर्फ एक exercise करनी है और आप अपने back pain को ठीक कर सकते हैं, खड़े होकर काम भी कर सकते हैं, अगर आप daily इस exercise को करना शुरू कर देंगे तो पूरे तरीके से अपने back pain को आप reduce कर सकते हैं। और अच्छे तरीके से खड़े होकर आप अपनी job पर भी ध्यान दे सकते हैं।

जब हम खड़े होते है तो Gravity centre में काम करती है। लेकिन जो लोग लंबे time तक खड़े होते हैं वह बिल्कुल सीधे नहीं खड़े हो सकते कुछ time के लिए आपको याद आ भी जाएगा कि आपको सीधे खड़े होना है लेकिन कुछ time के बाद आप फिर भूल जाओगे। 

आपने देखा होगा कि जो लोग बैठ के काम करते है, chair के ऊपर बैठे रहते है तो उनको बोला जाता है कि आप सीधे होकर बैठिए नहीं तो आपको भी अपने गलत posture की वजह से back pain का issue हो जाएगा। लेकिन वो लोग लंबे time तक सीधे नहीं बैठ सकते थोड़ी देर बाद ये भूल जाते है और फिर से slouch कर लेते हैं।

जब हम हल्के से bend हो जाते हैं तो centre of gravity centre में ना लग कर हमारे आगे की तरफ move हो जाता है और वो आगे की तरफ ज्यादा काम करेगा तो यानी हमारे muscles नीचे की तरफ खींच रहे है उसकी वजह से आपकी spine का curve होता है, और जब आप slouch करते है तो centre of gravity है वो आगे की तरफ खींच रहा है, तो हमारी spine जैसे सीधी है तो धीरे धीरे करके वो short होनी शुरू हो जाती है क्योंकि centre of gravity की वजह से जो vertebra है वो आपस में close हो रहे है।

Close होने की वजह से जो vertebra के बीच में disc होती है वो compress हो रही है आपने देखा होगा कि जब हमारी spine short हो रही है, तो उसकी वजह से जो spine के around हमारी veins होती है जिनमें blood का circulation हो रहा है तो वो भी compress होने लगती हैं। उसकी वजह से blood का circulation सही ना होने की वजह से हमें back pain का issue होने लगता है। 

Back pain होने का कारण :

अब आप कहेंगे कि back में ही क्यों pain आता है ? Back में इसलिए pain आता है क्योंकि जो curve है वो हल्का सा अंदर की तरफ खींच रहा होता है। Centre of gravity आगे वाले  part को खींचने की वजह से बीच वाला part हमारा पीछे की तरफ खींचने लगता है और पीछे की तरफ खींचन की वजह से उसके ऊपर ज्यादा compression आ जाता है और इसकी वजह से हमारे back में pain होने लगता है।

Back pain से बचने के लिए क्या करना चाहिए :

तो अब इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए ? खड़े तो आपको होना ही पड़ेगा क्योंकि आपकी job ऐसी है तो यह  एक exercise आप हर घंटे करिए अगर दो घंटे में भी एक बार आप ये exercise खड़े होकर सिर्फ दो से तीन minute कर लेते है तो पूरा जो compression है जो भी strength आपके vertebrae के ऊपर आया है, आपकी spine के ऊपर आया है, उसे बिलकुल release कर सकते हैं। और आपको जहाँ pain का issue रहता है, उससे छुटकारा पा सकते हैं। 

Exercise :

exercise

सबसे पहले आप एक दीवार ढूंढ लीजिए, उसके पास आपको उसकी तरफ़ मह करके खड़े हो जाना है। दोनों हाथों को दीवार के ऊपर रखना है आपको सीधे खड़े होना है और उसके बाद आपकी जो कमर वाला हिस्सा है उसको अंदर की तरफ push करना है, आपका जो buttock area है उसको अंदर की तरफ push करना है, आपकी छाती बिलकुल सीधी होनी चाहिए छाती को push नहीं करना है। आपकी leg बिल्कुल सीधी रहेंगी।

 अब Release करना है, कुछ second के बाद rest लेने के बाद फिर से करेंगे bend नहीं करना है लेकिन अंदर की तरफ धकेलना है जैसे आप अपने buttock को अंदर की तरफ press कर रहे है और 10 seconds यहाँ आप hold करें और उसके बाद वापस तो इस तरीके से आपको कम से कम five repetition करने हैं, जब भी एक hour हो जाए, खड़े खड़े आपकी spine पे strain आने लगे तब आप ये exercise कर सकते हैं। कम से कम 5 repetition एक time में जरूर करें। 

अगर आपको हर घंटे में time नहीं मिलता, तो दिन में दो से तीन बार ये exercise जरूर करें। तो इस तरह करने से आप अपनी job पर भी अच्छे तरीके से ध्यान भी दे सकते हैं, time दे सकते हैं क्योंकि आप अपनी body को बार बार relax कर रहे हैं तो body के ऊपर ज्यादा strength नहीं आएगा। आपका pain नहीं बढ़ेगा। ये exercise करने के बाद और जैसे जैसे आप ये exercise करने की आदत डाल लेते है back pain का जो issue है उसे पूरे तरीके से खत्म कर सकते हैं। 

तो कैसा लगा आपको यह blog? आशा करती हूँ की ये blog आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा। अगर आपको ये पसंद आया है तो इसे share करना ना भूलें।

for more health topics, check our other blogs.

Feel free to Whatsapp

====My Social Media Links====

👉 Instagram    👉 Facebook   👉 Suman healthcity youtube

100% LikesVS
0% Dislikes

Write a comment

Ask us