• 0
    • No products in the cart.
Weight Loss Salad

1 Awesome Salad Recipe for Weight loss

आज मैं आपको Weight loss salad की recipe बताने वाली हूँ, अब आप कहेंगे कि हम तो बहुत सारी recipe जानते है रोज हम salad खाते है, इसमें बड़ी बात क्या है ? Salad की recipe आप जानते है लेकिन daily आप recipe नहीं बनाते है क्योंकि इसमें time लगता है, अब आप कहेंगे कि salad तो रोज़ खाते है, खीरा काट लो, टमाटर काट लो, प्याज़ काट लो, बस इतने तक ही salad में हम यही count करते है बाकी सब्जियाँ तो छोड़ देते है।

तो friends आज मैं आपको बताने वाली हूँ कि salad किस तरीके से आप सिर्फ दो minute में घर में बना सकते है, different सब्जियाँ mix कर सकते है वो सब्जियाँ जिनको खाने से आप कतराते है जो आपको अच्छी नहीं लगती अब आपको इतनी tasty लगेगी कि आप उसके बिना रह नहीं पाओगे, salad के बिना एक भी दिन नहीं रह पाओगे, यह आपके बच्चे भी खा सकते है, बड़े बूढ़े भी इसको आराम से खा सकते है और यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

यह Salad आपका weight loss करना शुरू कर देगा, बिना exercise के आपका weight loss करेगा, अगर आप daily इस तरीके से सब्जियाँ खाते है जैसे मैं आपको बताने वाली हूँ तो आप weight loss बड़ी आसानी से कर सकते हैं और साथ में आपकी बीमारियाँ भी ठीक होंगी।

क्या grains सब्जियों मे आते हैं ?

Weight Loss Salad

आप daily कितनी सब्जी खाते हो ? अब आप कहेंगे तीन कटोरी, कोई चार कटोरी, कोई दो कटोरी कोई कहेगा पाँच कटोरी, कोई ये कहता है कि मैं जब भी खाना खाने बैठता हूँ, तो दो तीन कटोरी सब्जी खा लेता हूँ। सब्जी का मतलब आप क्या समझते हो ? आप ये समझते हो कि घर में दाल बनी, पनीर बना, बेसन की सब्जी बनी, राजमा बना, छोले बने, आपके लिए वो सब्ज़ी है, लेकिन ये सब्ज़ी नहीं है। ये सब grains में आते है यानी सब्जी तो आप खा रहे है लेकिन totally आप grains ही खा रहे है, जी हाँ! जैसे आप छोले की सब्जी खा रहे है तो वो सब्जी में count नहीं होगा।

पनीर की सब्जी आप खा रहे है, ठीक है पनीर खा रहे है, उसमें protein ज्यादा होता है, लेकिन वो भी सब्जी में count नहीं होता है। Green vegetables में वो count नहीं होता है, बहुत सारे घरों में तो कई दिनों तक हरी सब्जी बनती ही नहीं है। क्योंकि बच्चे नहीं खाते है और बड़े भी कह देते है की green सब्जी मत बनाओ जैसे लौकी को कोई खाना पसंद नहीं करता लेकिन अभी मैं आपको जो बताने वाली हूँ कि उससे आप लौकी भी खाएँगे और बड़े चाव से खाएँगे और daily खाएँगे।

कई घरों में तो सब्जियाँ बिल्कुल नहीं बनती हैं, वो आलू की सब्जी बनाते रहते है, मतलब तरह तरह की सब्जियाँ बनती है लेकिन green vegetable आप नहीं खाते हो। जिसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ता जाता है। क्योंकि आप extra grains खा रहे हैं उसकी वजह से आपकी body में आप detox नहीं कर पाते ओर इस वजह से मोटापा बढ़ता जाता है बीमारियाँ आती जाती है।

Recipe :

weight loss salad

जो salad की recipe आपको बताने जा रही हूँ उसे किस तरीके से तैयार करना हैं ? कौन कौन सी सब्जी की जरूरत पड़ेगी ? सबसे पहले हम लेंगे पत्ता गोभी, यह fresh होनी चाहिए घीया ले ली है, cauliflower के कुछ टुकड़े ले लिए है अभी इनको धोके अच्छे से cut कर लेना है। सभी को pieces में बारीक बारीक pieces cut करना है। अब हम दो बर्तन लेंगे, कढ़ाई ले सकते है, pan भी ले सकते है और gas on करेंगे, बिल्कुल slow आंच पे सब्जियों को रखेंगे। पत्ता गोभी और घीया को एक कढ़ाई में डाल लीजिए और ये ध्यान रखिए कि बिना पानी बिना किसी तेल के बिना नमक के बिना कोई भी मसाला डाले आप इनको 2 minutes के लिए भाप पर पका लीजिए।

अब दूसरी कढ़ाई मे गोभी और घीया डाल लीजिए और इसे भी 2 minutes के लिए भाप पर पका लीजिए। अब आप प्याज, टमाटर और खीरे ले लीजिए आप प्याज को avoid भी कर सकते है, इन सबको काट लेना है और पकाना नहीं है। अब आपको salad कढ़ाई से निकाल लेना है और ठंडा करना है, plate में डालके आप पहले इन सब्जियों को ठंडा करें और फिर इसमे प्याज, टमाटर और खीरे मिला लीजिए। इसमें नमक या कोई भी मसाले add नहीं करने है कोई।

How to Serve :

Weight Loss Salad

ये आपको ध्यान रखना है की जब आप serve करेंगे तब आप थोड़ा सा काला नामक इसमे डाल सकते हैं और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। इन सबको mix करके खा सकते है। Serve करने से पहले इसमे नामक या मिर्च नहीं मिलानी है।

आपने सुना होगा कि broccoli भी बहुत अच्छी होती है उसके अंदर vitamins होते है minerals होते है भरपूर मात्रा में होते है, अगर आप broccoli खाते है तो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है तो जब भी season में broccoli आती है तब broccoli भी खा सकते हैं।

Salad खाने का सही time :

Weight Loss Salad

जब आप salad खाएँगे तो ध्यान रखना है की खाना खाने से पहले ही salad खा लेना है। उसके बाद आप अपना खाना खा सकते है जैसे इसकी एक कटोरी खाना खाने से पहले क्या होगा की आप रोटी भी कम खा पाएँगे दाल कम खा पाएँगे क्योंकि दाल grains में आती है।

अब आप कहेंगे कि protein नहीं मिलेगा, protein की requirement बहुत थोड़ी होती है, हम protein के पीछे भागते रहते है लेकिन जो grains आप daily खाते है, उससे आपकी requirement पूरी हो जाती है। अगर आप दो तीन रोटी एक कटोरी दाल थोड़ा सा पनीर आप daily खा लेंगे तो आपकी requirement complete हो जाती है, आपको बहुत ज्यादा जरुरत नहीं है।

सब्जियां क्यों जरूरी है ?

Weight Loss Salad

लेकिन सब्जियों की जरूरत है क्योंकि इनके अंदर vitamin, minerals होते है। vitamin C vitamin B जो कि हमें daily लेने की जरूरत है क्योंकि हमारी body में ये vitamin water soluble होते है और जो extra होते है इनको हमारी body daily बाहर निकाल देती है, तो इसलिए हमे daily सब्जी खानी चाहिए ताकि body के अंदर कमी ना हो सके। vitamin C की कमी ना हो, vitamin D की कमी ना हो, तो इसलिए friends सब्जी खानी बहुत ज्यादा जरूरी है, यह आपके weight को कम करती है, आपकी बिमारियों को ठीक करती है, joints pain को खत्म करती है, तो सभी को सब्जियाँ जरूर खानी चाहिए।

तो कैसा लगा आपको ये blog ? आशा करती हूँ की ये blog आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हुआ होगा। अगर आपको ये blog पसंद आया है तो इसे share करना न भूलें।

for more health topics, check our other blogs.

Feel free to Whatsapp

====My Social Media Links====

👉 Instagram    👉 Facebook   👉 Suman healthcity youtube

Write a comment

Ask us